Type Here to Get Search Results !

what is TOP project in vegetable। टॉप प्रॉजेक्ट क्या है और कब आया था। टमाटर के दाम इतने क्यों बढ़ जाते है।

टॉप प्रॉजेक्ट क्या है?
सबसे अधिक परेशानी आती थी टमाटर प्याज और आलू (Tomato Onion Potato TOP ) इसलिए 2018 19 में टॉप प्रॉजेक्ट लाया गया जिससे इनकी बढ़ती कीमतों पर नियंत्रण पाया जा सके।
अभी टमाटर के दाम 2023 में क्यों बढ़े है?

 अब हर साल की तरह इस साल भी टमाटर की खेती हुई थी बात यह है की टमाटर की सबसे अच्छी फसल के लिए जो तापमान है वह है 20 से 24°c और इस साल मई जून में जिस समय फसल खेत में खड़ी थी, उस समय हिट वेव या कहे तेज गर्म हवा के प्रकोप से तापमान में वृद्धि हुई। 35°c पर तो टमाटर के फल लगते ही नही और लग भी जाए तो उनकी क्वालिटी खराब हो जाती है ।
बात करे पिछले सीजन की तो टमाटर के भाव कही कही 5 से 6 रू प्रति किलो बीके है और किसानों को इस मूल्य पर कोई लाभ भी नही हुआ । साथ ही कई किसानों ने टमाटर को जल्दी जल्दी सप्लाई कर दिया जैसे तैसे जितना भी मूल्य मिल सके और कई किसानों ने तो तुड़ाई ही नही करवाई क्योंकि जितने लागत में इसकी तुड़ाई होती उतना भी मूल्य न मिल पाता , परिणाम स्वरूप टमाटर खेत में ही खराब हो गए। और न पहुंच पाने के कारण टमाटर खेती जिन स्थानों पर नहीं होती वह इसके परिणाम भी दिखे ।
और पिछले साल इसके मूल्य न मिलवाने के कारण कुछ किसने ने इसकी खेती कम कई दिया , जिन स्थानों पर इसकी खेती की गई थी वहा मौसम ने साथ नहीं दिया इस तरह इसके कमी होने लगी और परिणाम स्वरूप मूल्य में भरी वृद्धि होने लगी ।

इसके अतिरिक्त दक्षिण भारत में जिन स्थानों जहां इसकी खेती बढ़िया होती थी वहां एक व्हाइट फ्लाई नामक कीट (कीड़े) का प्रकोप देखने को मिला जो की टमाटर के पौधे का भयंकर रोग लीफ कर्ल को तीव्रता से फैलाता है।
इसके अतिरिक्त भी 2023 में टमाटर के मूल्य में वृद्धि के कारण है वो है इस साल का अनियमित वर्षा का होना और न होना। इन सभी कारणों के मिले जुले परिणाम से उत्पादन में बहु कमी हुई और मूल्य बढ़ता ही जा रहा है।




Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.